Navratri

અભિપ્રેરણાત્મક શાયરી

હમારી સોચ કે
હમારી સોચ કે પરવાજ કો રોકે નહિ કોઈ
નયે અફ્લક પે પેહરા બિઠા કર કુછ નહિ મિલતા
કોઈ એક આધ સપના હો તો ફિર અચ્છા ભી લગતા હૈ
હજારોન ખવાબ આંખો મેં સજા કર કુછ નહિ મિલતા
ઉસે કેહના કે પાલકોનપર ના ટાંકે.


અપને સપનો કો
અપને સપનો કો હકીકત કી જમી દેના
ઇન પથરાઈ આંખો કો થોડી સી નમી દેના
દેના કર્મ કો ધન સે અધિક પ્રધાનતા
દુષ્ટો કો દેના દંડ ઔર અપનો કી મિટાના અજ્ઞાનતા.


રાહ્ગુઝાર
કાંટે મિલતે હૈ ફૂલોન કી તલાશ મેં
ગમ મિલતે હે ખુશીયો કી તલાશ મેં
ઇન્તઝાર મિલતા હૈ ચાહત કી આસ મેં
પર એ રાહ-એ-ગુઝર તો બસ ચલતા હી જાતા હૈ
કારવાન મિલ નહિ જાતા અપની મંઝીલ સે.


દરકાર
ઉઠતી લેહરોન કો સાહિલ કી દરકાર નહિ હોતી
હોંસલો કે આગે કોઈ દીવાર નહિ હોતી
જલતે હુયે એક ચિરાગ ને આંધીયોન સે કહા
હિંમત હૈ તો બુજા કે દિખા
જલને કે લિયે મુજે કોનો કી દરકાર નહિ હોતી.

જીવન કી જંગ
મુશ્કિલો મેં ભાગ જાના આસાન હોતા હૈ
હર પેહલું જીંદગી કા ઇમ્તિહાન હોતા હૈ
ડરને વાલો કો કુછ મિલતા નહિ જીંદગી મેં
ઔર લડને વાલો કે કદમો મેં જહાન હોતા હૈ.

સપને નહિ
સાથ નહિ રેહને સે રિશ્તે નહિ તૂટા કરતે
વક્ત કી ધુંધ સે લમ્હે નહિ તૂટા કરતે
લોગ કેહ્તે હે મેરા સપના તૂટ ગયા
તૂટી નીંદ હૈ સપને નહિ તૂટા કરતે.

ખ્વાબોન કો
ખ્વાબોન કો હકીકત મેં બદલ કર તો દેખ
પિંજરે કી સલાખોન મેં હૈ ઉડને કી રાહ ભી
ગુલામી કો બગાવત મેંબદલ કર તો દેખ
ખુદ-બ-ખુદ હાલ હોંગી જિંદગી કી મુશ્કીલે
બસ ખામોશી કો સવાલો મેં બદલ કર તો દેખ.

હાથો કી
હાથો કી લકીરો મેં કિસ્મત હોતી હૈ,
મિલના ઔર ભૂલ જાના લોગો કી ફિતરત હોતી હૈ,
બિખરતા તો હર કોઈ હૈ દર્દ મેં,
મગર ગમ ભુલાના ઇન્સાન કી જરૂરત હોતી હૈ.


અટકી જવાય ના
આટલે આવીને તો અટકી જવાય ના,
સાથ છોડી રાહમાં છટકી જવાય ના.ભૂલભૂલૈયા ભરેલી રાહમાં જરા,
સાચવીને ચાલજો ભટકી જવાય ના,
લાગણી નાજુક તમારી કાચ જેવી છે.
ઠેસ લાગે તો પછી બટકી જવાય ના.!!!


No comments:

Post a Comment